mahasharad.in - महा शरद पोर्टल - Maha Sharad Portal - दिव्यांग / Disability / विकलांग Registration - Apply

 Mahasharad - महाशरद  - महाराष्ट्र सरकार -Disable and Doner Scheme


mahasharad.in-maha-sharad-state-government-maharashtra-disability-types-handicap-divyang-apang-viklang-physically-challenged-yojna-setumitra-setuamravati-21types-disabilitycertificate-pension-doner-help-csc



MAHA SHARAD पोर्टल के बारे में - 

महा शरद पोर्टल अभियान राज्य में विकलांगों को सहायता प्रदान करने का एक प्रतिष्ठित अवसर है जिसमें वे सीधे सरकारी मंच के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। विकलांग व्यक्ति जिनका विशेष रूप से विकलांगता अधिकार अधिनियम में उल्लेख किया गया है, वे सरकारी मंच पर विस्तार से पंजीकरण करके आवश्यक सहायता और सहायता प्राप्त कर सकते हैं। महा शरद पोर्टल अभियान एक मुफ्त लिंक है जो विकलांग लोगों और परोपकारी, सामाजिक संगठनों और कंपनियों को जोड़ता है।


Maha Sharad पोर्टल के विजन और लक्ष्य

महाराष्ट्र में विकलांग व्यक्तियों के लिए एक मंच बनाना जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के सभी / किसी भी प्रकार के विकलांग व्यक्ति आसानी से अपना नाम दर्ज करा सकें।


1) पूरे महाराष्ट्र के विकलांग व्यक्तियों और उन्हें दान करने के इच्छुक दाताओं को एक पोर्टल के तहत पंजीकृत करना। और उनका साथ देना है।

2) महाराष्ट्र राज्य दिव्यांग वित्त एवं विकास निगम सामाजिक न्याय एवं विशेष सहायता विभागों की योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराना।

3) विभिन्न प्रकार की सूचनाओं के आधार पर निःशक्तजनों की स्थिति एवं आवश्यकताओं को समझना।

4) विकलांगों, गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और दानदाताओं को एक छत के नीचे लाना।


महाराष्ट्र सरकार के विभाग के बारे में

महाराष्ट्र सरकार का महा शरद पोर्टल धर्मार्थ व्यक्तियों, सामाजिक संगठनों और कंपनियों की मदद से जरूरतमंद और योग्य व्यक्तियों को हर संभव सहायता और सहयोग प्रदान करने के उद्देश्य से इन सभी तत्वों को एक ही मंच पर मुफ्त में लाने का एक अभियान है। . चूंकि अभियान को चरणों में लागू किया जाएगा, इसमें पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। यह अभियान राज्य में विकलांग व्यक्तियों को उचित पंजीकरण के साथ मदद करने के लिए एक स्वतंत्र मंच है। विभिन्न माध्यमों से पोर्टल का समुचित प्रचार-प्रसार और प्रचार-प्रसार होने से राज्य के अनेक तत्व एक साथ आ सकेंगे और उस माध्यम से दिव्यांग / Disability / विकलांग / निःशक्तजनों  की सहायता एवं सहायता कर सकेंगे।


यह पोर्टल अभियान राज्य में विकलांगों को सहायता प्रदान करने का एक प्रतिष्ठित अवसर है जिसमें वे सीधे सरकारी मंच के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। विकलांग व्यक्ति जिनका विशेष रूप से विकलांगता अधिकार अधिनियम में उल्लेख किया गया है, वे सरकारी मंच पर विस्तार से पंजीकरण करके आवश्यक सहायता और सहायता प्राप्त कर सकते हैं। महा शरद पोर्टल अभियान एक मुफ्त लिंक है जो विकलांग लोगों और परोपकारी, सामाजिक संगठनों और कंपनियों को जोड़ता है।


slide4-steps-features-mahasharad.in-maha-sharad-state-government-maharashtra-disability-types-handicap-divyang-apang-viklang-physically-challenged-yojna-setumitra-setuamravati-21types-disabilitycertificate-pension-doner-help-csc-


महा शरद पोर्टल पर दिव्यांग पंजीकरण कैसे करें ?

यदि आप दिव्यांगजन / विकलांग हैं और आपने इस लेख में बताई  सभी आवश्यकता और पात्रता के मापदंडों को पूरा करते हैं तो आप अपना महा शरद पोर्टल पर दिव्यांग / Disability रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ,दिव्यांग / Disability रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही आपको महा शरद पोर्टल पर मिलने वाले हर प्रकार के सरकारी और गैर सरकारी लाभ प्राप्त हो पाएंगे ,महा शरद पोर्टल पर दिव्यांग पंजीकरण करने की प्रक्रिया हम आपको नीचे विस्तार में बता रहे हैं ।


Maha Sharad Portal Divyang Registration / Apply Process Step By Step

  1. सबसे पहले आपको महा शरद पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा  , Maha Sharad Portal पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें 
  2. महा शरद पोर्टल पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page जिसे हम में पेज भी कहते है वह खुलकर आ जाएगा । 
  3.  Home Page पर Menu Bar में आपको तीसरा ऑप्शन Divyang (दिव्यांग नोंदणी) का देखने को मिलेगा , Divyang (दिव्यांग नोंदणी)  के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने नीचे Divyang Registration Form ऑनलाइन  खुलकर आ जाएगा ।
  4.  इस फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी भरनी है जैसे कि Profile information में अपना नाम, लिंग ,राज्य ,पासवर्ड, आधार कार्ड मोबाइल नंबर इत्यादि दर्ज करे  ।
  5. Disability Information – में  किस प्रकार की दिव्यांगता है इसकी जानकारी भरे  ।
  6. UDID Number यानी दिव्यांग का प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट (केंद्र सरकार) नंबर तथा दिव्यांग का प्रमाण पत्र अपलोड कर ना होगा ।
  7. अगला ऑप्शन Account Created By में अपने अनुसार जो भी  जानकारी हो उसे दर्ज करना होगा।
  8. और फिर सपोर्ट रिक्वायर्ड में किस प्रकार की आपको मदद चाहिए जैसे कि पैसे में तो In Rupees Donation का ऑप्शन चयन करना होगा । और कितने रुपए चाहिए उसकी जानकारी दर्ज कर रजिस्टर्ड के बटन पर क्लिक कर देना होगा ।

नोट (सबसे महत्वपूर्ण आवेदक के लिए ) :- जब आप अपना दिव्यांग / विकलांग का रजिस्ट्रेशन वेबसाइट के माध्यम से कर लेते हैं और आप के अनुरूप कोई डोनर जो की आपही की तरह इस पोर्टल पर रजिस्ट्रर है उनके माध्यम से आपको किसी भी  प्रकार की सहायता उपलब्ध होती है तो उसकी जानकारी पोर्टल पर आ जाती है | तो आपको वह सहायता उचित माध्यम से उपलब्ध करा दी जाएगी  ।



Maharashtra cast List - पूरी सूचि .... मेरी कास्ट कोनसी है ? मेरे कास्ट का क्या नंबर है ? मुझे महाराष्ट्र राज्य में कितना आरक्षण है ? 



महा शरद पोर्टल डोनर रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

यदि आप महाराष्ट्र राज्य में किसी भी दिव्यांग की मदद करना चाहते हैं अन्यथा आप अपना महा शरद पोर्टल पर डोनर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपके लिए इसका भी विकल्प मौजूद है,महा शरद पोर्टल पर डोनर रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही आप किसी दिव्यांगजन को उसकी जरूरत के हिसाब से जोभी मदद हो उसे उपलब्ध करा सकते हैं । चलिए अब हम नीचे विस्तार में  महा शरद पोर्टल डोनर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया बताते हैं ।


Maha Sharad Portal Donor Registration Process Step By Step

सबसे पहले आपको महा शरद पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , Maha Sharad Portal पर जाने के लिए यहां क्लिक करें|

महा शरद पोर्टल पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा , Home Page पर मीनू बार में मौजूद Donor (चौथा ऑप्शन) का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

Donor  के ऑप्शन पर क्लिक करते ही नीचे आपके सामने डोनर के लिए  Donor Registration Form खुलकर आ जाएगा

इस फॉर्म को आप दो चरणों में Profile information तथा Donation information दर्ज कर रजिस्टर कर सकते हो , जिससे आप दिव्यांग जन की मदत कर सकते है  ।

 Profile information – इस ऑप्शन में आप अपना नाम, लास्ट नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ ,स्टेट, डिस्टिक ,आधार नंबर, मोबाइल नंबर, पासवर्ड इत्यादि की पूरी जानकारी दर्ज करोगे ।

Donation information – इस ऑप्शन में आप सबसे पहले किस प्रकार के दिव्यांग व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं उसका चयन करोगे और डोनेशन टाइम में आप रुपीज का चयन कर जितना रुपए डोनेट करना चाहते हो वह दर्ज कर रजिस्टर्ड के बटन पर क्लिक करोगे , जिससे आपकी रजिस्टर की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।


नोट (सबसे महत्वपूर्ण डोनर के लिए ) :- डोनर के रजिस्टर्ड के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका महा शरद पोर्टल पर डोनर के रूप में आपका नाम रजिस्टर्ड हो जाएगा फिर आप इसे लोगिन कर जरूरतमंद दिव्यांगजन की जानकारी देख पाओगे और उसे अपने हिसाब से मदद पहुंचा पाओगे ।



महा शरद पोर्टल महत्वपूर्ण दस्तावेज और योग्यता - 

  1. जो आवेदक है महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना चाहिए। The applicant should be a permanent resident of Maharashtra.
  2. आवेदक विकलांग / दिव्यांग  होना चाहिए। Applicant must be disabled.
  3. आधार कार्ड Aadhaar card
  4. विकलांगता / दिव्यांग प्रमाण पत्र Disability certificate
  5. निवासी प्रमाण पत्र Resident certificate
  6.  जन्म प्रमाण पत्र   Birth certificate
  7. पासपोर्ट साइज फोटो Passport size photo
  8. मोबाइल नंबर आदि। Mobile number etc.

MahaSharad Features - 

features-mahasharad.in-maha-sharad-state-government-maharashtra-disability-types-handicap-divyang-apang-viklang-physically-challenged-yojna-setumitra-setuamravati-21types-disabilitycertificate-pension-doner-help-csc



Disability registration    -    Register Here

Help the disabled       -     Please Help

Disability Types    -    Find Out Here

UDID card Registration -  Click Here

National Pension Scheme -  Click Here




अनुभाग लिंक - Section links


सामाजिक न्याय और विशेष सहायता विभाग, महाराष्ट्र सरकार - Social Justice & Special Assistance Department, Government of Maharashtra

https://sjsa.maharashtra.gov.in/


विकलांगता कल्याण - Disability Welfare

https://sjsa.maharashtra.gov.in/mr/scheme-category/disability-welfare


महाराष्ट्र राज्य विकलांग वित्त और विकास निगम - Maharashtra State Handicapped Finance and Development Corporation

https://sjsa.maharashtra.gov.in/en/maharashtra-state-handicapped-finance-and-Development-Corporation


महाराष्ट्र सरकार - Government of Maharashtra

https://www.maharashtra.gov.in/1125/Home


यूडीआईडी ​​पंजीकरण - UDID Registration

https://www.maharashtra.gov.in/1125/Home



Disability MahaShrad Portal Process Flow -


steps-features-mahasharad.in-maha-sharad-state-government-maharashtra-disability-types-handicap-divyang-apang-viklang-physically-challenged-yojna-setumitra-setuamravati-21types-disabilitycertificate-pension-doner-help-csc



FAQ - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - 


इस पोर्टल का उपयोग कौन कर सकता है ?

विकलांग व्यक्ति इस पोर्टल पर रजिस्टर प्राप्त कर सकते हैं, दान करने के इच्छुक व्यक्ति भी इस पोर्टल पर रजिस्टर प्राप्त कर सकते हैं


क्या लोग इस पोर्टल पर कहीं से भी पंजीकरण कर सकते हैं ?

महाराष्ट्र के भीतर विकलांग व्यक्ति इस पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण कर सकते हैं और भारत भर में व्यक्ति इस पोर्टल पर दाता के रूप में पंजीकरण प्राप्त कर सकते हैं


क्या इस पोर्टल पर किसी भी दिव्यांग रजिस्टर को प्राप्त करने के लिए यूडीआईडी ​​प्रमाणपत्र अनिवार्य है?

यूडीआईडी ​​के बिना दिव्यांग भी इस पोर्टल पर रजिस्टर प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि पीडब्ल्यूडी* विकलांग व्यक्ति यूडीआईडी ​​वाले दस्तावेज और सत्यापन के मामले में दान के लिए दाताओं द्वारा अधिक आकर्षण प्राप्त कर सकते हैं


क्या कोई भी आयु वर्ग इस पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकता है ?

हाँ, इस पोर्टल पर किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति पंजीकरण करवा सकता है


दिव्यांगों को दान के लिए आवश्यक सहयोग कब मिलेगा?

पोर्टल पर केवल दानदाताओं द्वारा ही दान की शुरुआत की जाएगी, इसलिए जब कोई दाता किसी दिव्यांग को समर्थन के लिए रुचि दिखाएगा तभी दान की शुरुआत होगी


दान की दीक्षा के बारे में कैसे पता चलेगा?

पीडब्ल्यूडी* विकलांग व्यक्ति यानी दिव्यांग जानकारी की जांच के लिए मेरे खाते के अंतर्गत मेरी गतिविधि पृष्ठ पर जा सकते हैं


क्या होगा अगर कोई रजिस्टर व्यक्ति पासवर्ड भूल जाता है?

लॉगिन के दौरान, कृपया नया पासवर्ड आरंभ करने के लिए पासवर्ड भूल जाएं


लॉगिन उद्देश्य के लिए पोर्टल पर उपयोगकर्ता का विवरण क्या होगा?

रजिस्टर मोबाइल नंबर हमेशा लॉगिन उद्देश्य के लिए उपयोगकर्ता विवरण के रूप में उपयोग किया जाएगा


किसी भी प्रकार की सहायता के मामले में, कोई व्यक्ति अपना प्रश्न कहां प्रस्तुत कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रश्न के लिए बस mahashrad@gmail.com पर ईमेल लिख सकता है


क्या होगा यदि PWD* विकलांग व्यक्ति अर्थात दिव्यांग के पास पंजीकरण के लिए मोबाइल नंबर नहीं है?

उस स्थिति में, पीडब्ल्यूडी* को आश्रित व्यक्ति के मोबाइल नंबर के माध्यम से रजिस्टर प्राप्त करने की आवश्यकता है |

Vaibhav Mendhe

Central and State Government Approved Central Gov. License - 560653600011 State Gov. License - 82503400980269057891 Banking License Number - 1A731464 SBI HDFC ICIC Bank Grahak Seva Kendra Aaple Sarkar Seva Kendra / Setu Suvidha Kendra / Customer Service Point / CSP / Grahak Seva Kendra / Passport and Pan Card Center / PAYTM payments Bank (deposit,withdrawal) / Aadhar Center / Stationery and Paper Supplier / Copiers (Xerox) Printing Services / MSEB Mahavitran Bill Collection Center / LIC Premium / Loan / EMI collection Center / Aadhar pay services / online forms / KYC Center / Defence Ministry Ex-Serviceman Center / MSRTC Smart card Half Ticket (ST Smart card Center) / Fastag - Electronic Toll collection system Paytm KYC Center Karja Mafi 2021

Post a Comment

Please Do Not Post Any Spam Link , Adult Content , Political Content,illegal activities,against Government or any person ,Misleading Content, Abuse or Abusive Language , Teasing content in Comment, Posting such content or comments leads to take legal actions against on you, Thanking you......

Previous Post Next Post