Gazette of India - DGPS - भारत का राजपत्र कैसे बनाये ? नाम , सरनेम ,जन्म तारीख, धर्म बदलने की कानूनी प्रक्रिया State Government या Central Government

राजपत्र क्या है?  अपना नाम , सरनेम जन्म तारीख, धर्म कैसे बदलें? Gazette of India - DGPS - Change of Name, Surname, Religion, Date of Birth

egazette-gazetteofindia-bharatkarajpatra-rajpatramaharashtra-राजपत्र-कानुनीनामबदलना

{tocify} $title={Table of Contents}


 नाम , सरनेम ,जन्म तारीख, धर्म बदलने की कानूनी प्रक्रिया

नाम , सरनेम जन्म तारीख, धर्म बदलना यह बात बहुत पुरानी है लेकिन बिल्कुल सच है। राजपत्र  शब्द सुनने में थोड़ा अलग लगता है पर आपको जानकर  शायद आश्चर्य होगा राजपत्र या जिसे अंग्रेजी मे गजट यह अखबार का प्राचीन रूप है। जिस प्रकार हमे सभी प्रकार कि खबरे सामाजिक, राजनीतिक आज कि गतिविधिया , खेल आने की जानकारी अखबार से मिलती है उसी प्रकार Gazette में भी हमें सारे समाचार हासिल होते हैं। Gazette का उपयोग प्राचीन समय से ही किया जा रहा है। पूर्व काल से ही अर्थशास्त्री, वैज्ञानिक राजपत्र की जानकारी को ही सही मानते आए हैं।


 What is a Gazette? गजट क्या है? राजपत्र क्या है  ?

राजपत्र या Gazette एक प्रकार का समाचार पत्र का समानार्थी शब्द है, जिसमें सभी प्रकार की सामाजिक घटनाओं का सार संग्रह होता है या आप यह भी कह सकते हैं कि यह एक प्रकार का दैनंदिन जीवन मी उपयोग मी लाने वाला प्राचीन शब्द है, जो अब ज्यादा सुनाई नहीं देता है। अगर इस बात पर गौर किया जाए तो गजट प्रयोग बीसवीं शताब्दी के आरंभ तक बहुतायत से किया गया है किंतु अब इसे ज्यादा प्रचलित नहीं माना जाता ।


Origin of Gazette - गजट की उत्पत्ति - राजपत्र की उत्पत्ति - 

 Gazette शब्द भारतीय पत्रकारिता में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। भारतीय Gazette में बंगाल गजट (1780) हिक्की गजट (1780) इंडियन गजट (1780) मद्रास गजट (1795) उस ज़माने में बहुत ज्यादा प्रचलित हुए थे बीसवीं शताब्दी के बहुतायत से पाए जाने के बाद सिविल गजट, मसूरी गजट इनके English  में अपवाद है, जो काफी प्रचलित हुए थे। यह राजपत्र अलग अलग राज्य के नाम से बाजारों में आते हैं और पूर्ण रूप से प्रचलित भी रहते हैं।


गजट के दो प्रकार के होते हैं – There are two types of gazettes

1) केंद्र सरकार द्वारा (by Government of India)

2) राज्य सरकार द्वारा (by State Government of Respective state)


Whatsapp पर Share करे


CENTRAL और STATE GOVERNMENT के काम में उपयोग में लाये जाने वाले Self Declaration , Application Latter, Affidavits Format and Blank Forms को बस 1 Click में हि DOWNLAOD कर सकते है | 


इन दोनों ही माध्यम से सरकार ने लोगों तक सही जानकारी पहुंचाने का जरिया गजट यानि राजपत्र को बनाया है। यह सप्ताहिक पत्रिका होती है, जो  सरकारी जानकारी के लिए सरकारी माध्यमोसे प्रसिद्ध होती है ।


Purpose of the Gazette - गजट का उद्देश्य

जब भी State Government या Central Government को कोई बड़ा कानून लागू  करना होता है, तो वे गजट के ही माध्यम से ही लागू किया जाता है। दोनों सरकारों का कार्य गजट के अंतर्गत ही माननीय होता है। हर State Government या Central Government  की ओर से यही एक बुकलेट या पत्रिका के रूप में होता है, जो प्रत्येक सप्ताह को छापा जाता है। यदि आप चाहें तो गजट के माध्यम से ही अपना Name, Gender , Surname, Religion, Date of Birth आदि बदलवा सकते हैं। यहां तक कि किसी दस्तावेज में हुई गलती को भी आसानी से Rajpatra के माध्यम से सही किया जा सकता है।


 शादी के बाद लड़कियों के NAME और SURNAME में परिवर्तन आ जाता है ऐसी स्थिति में RAJPATRA के माध्यम से नाम बदला जा सकता है।  आपने देखा होगा कि कई बार लोग धर्म बदल कर शादी करते हैं इस मामले में भी RAJPATRA के माध्यम से ही नाम बदला जा सकता है। किसी जरूरी दस्तावेज को बनाने के लिए भी अपना  Name, Gender , Surname, Religion, Date of Birth  बदलना पड़ता है, उसके लिए भी गजट उपयोगी होता है।


नाम बदलने की कानूनी प्रक्रिया – Name and surname changing process

 Name, Gender , Surname, Religion, Date of Birth  बदलने की प्रक्रिया में एक शर्त यह होती है कि विज्ञापन देने के लिए अंग्रेजी न्यूज़ पेपर या कोई लोकल भाषा के न्यूज़ पेपर का चुनाव करना होता है। नाम बदलने के विज्ञापन के लिए आपको ₹10 का STAMP PAPER पर एफिडेविट टाइप करवाना पड़ता है। हर राज्य का Stamp Paper का मूल्य अलग अलग हो सकता है।


खुद का बिजनेस चालू करे और वो भी बिलकुल फ्री में , भारत सरकार से प्रमाणित ... आईये जाने 


नाम बदलवाने के लिए एफिडेविट बनाने का तरीका – How to create an affidavit to change the name

 सबसे पहले Affidavit में अपना नाम, पता, उम्र लिखना होता है।

उस एफिडेविट में आप यह लिखना नहीं भूलेंगे कि आप भारत देश के नागरिक (Citizen of India) हैं।

 उसके बाद आप उसमें  Name, Gender , Surname, Religion, Date of Birth   बदलने  के बारे में लिखेंगे।

जो भी नया नाम, धर्म , जन्म तारीख  आप खुद के लिए चाहते हैं, वह नाम भी आपको वहां पर बताना होगा।

ज्यादातर Affidavit को अंग्रेजी भाषा में ही बनाया जाता है क्योंकि इसकी शुरुआत अंग्रेजी भाषा में ही हुई थी।

इस एफिडेविट के साथ आधार कार्ड की कॉपी लगानी  होती है, जो आपकी भारतीयता का प्रमाण होगा

 इस प्रक्रिया के होने के बाद आप एफिडेविट को News Paper  में छपने के लिए दे सकते हैं।

 न्यूज़पेपर दफ्तर में एफिडेविट को छापने के लिए आपको कुछ FEES अदा करनी होगी और अखबार की एक प्रति अपने पास ही रखें।


नाम बदलने के लिए एफिडेविट फॉर्म  – Format for affidavit for  Name, Gender , Surname, Religion, Date of Birth  – नाम चेंज करने के लिए Application फॉर्म फॉर्मेट 


{getButton} $text={Affidavit format for Date of Birth change} $icon={download} $color={Hex Color}

Whatsapp पर Share करे

 Name for change reason - नाम बदलने का कारण –

जब भी आप Name या Surname बदलना चाहते हैं, तो Application Process के तहत आपको नाम या सरनेम बदलने का कारण भी बताना होगा। कई बार लोगों को किसी वजह से नाम बदलना पड़ सकता है। यदि किसी व्यक्ति या सरकारी लोगों को आपके Change of name  से कोई आपत्ति ना हो, तो इसी वजह से कारण देना जरूरी होता है। 2 भाषा में न्यूज़ पेपर में विज्ञापन भी इसलिए दिया जाता है क्योंकि किसी भी व्यक्ति को नाम बदलने से आपत्ति ना हो। यदि किसी व्यक्ति को आपत्ति नहीं है, तो ऐसे में नया नाम ही मान्य होता है।

इसके अलावा एक एफिडेविट कई बार इस कारण के लिए भी बनाया जाता है जो की यदि आप अपने नाम के आगे सरनेम ना लगाना चाहे तो उसका भी कारण एफिडेविट में  देना होता है। इसके अलावा यदि शादी के बाद लड़की का नाम या सरनेम बदले, तो इसका Reason सहित एफिडेविट बनवाना मान्य होगा।


Paytm QR Code Scanner and Paytm Soundbox कैसे लगाये?

> भारत का पासपोर्ट कैसे बनाये ? जाने पुरी प्रक्रिया ?


Gazette Form - Maharashtra 

Form to Upload Online English and Marathi (Make sure the form you choose will affect the print status on the Gazette)


Application Form - Religion Change -  

Download PDF File


Application Form - Name, Middle Name, Surname Change -


Application Form - Date of Birth Change -

Download PDF File


Affidavit format for gazette Maharashtra Download -  

Gazette (Rajpatra) Affidavit Format


Documents required for change in name and surname नाम सरनेम बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज – 

सभी के लिए Name, Surname, Religion, Date of Birth  बदलने की प्रक्रिया में कुछ दस्तावेज जरूरी होते हैं। इन दस्तावेजों के ना होने पर आपकी Application प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो पाती है।


  1.  नाम बदलने का आवेदन (Online Application)
  2.  एफिडेविट (Affidavit)
  3.  आधार कार्ड (Updated Aadhar card)
  4. रेशन कार्ड  (Ration card)
  5. इलेक्ट्रिक बिल  (Electric Bill)
  6. स्कूल छोडने का दाखिला (School leaving Certificate)
  7. खुद का फोटो  (Photo)
  8. हस्ताक्षर (Sign)
  9. विवाह प्रमाण पत्र (Marriage Certificate)

Whatsapp पर Share करे


महाराष्ट्र राज्य मे DGPS के तहत Name, Gender , Surname, Religion, Date of Birth gazette बदलने कि सुविधा online दि जाती है | 18 साल से कम उमर का कोईभी व्यक्ती यह आवेदन नही कर सकता | कृपया इस बात का विशेष रुप से ध्यान रखे | {alertSuccess}


इन सभी दस्तावेजों को जिला व राज्य की पब्लिकेशन ऑफिस में online form और  जरूरी फीस की स्लिप के साथ जमा कर दें। इसके बाद डाक द्वारा सरकारी राज्य पत्र भेजा जाता है राजपत्र Online Download कर के भी निकाला जा सकता है , जिसमें सरकारी राजपत्र “नेम चेंज” के कॉलम की सूचना प्रकाशित हुई है । इसके बाद ही सारी प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है अगर आप चाहे तो इस के आधार पार अपना अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड में नाम भी चेंज करवा सकते हैं।


अपने Pan Card का स्टेटस कैसे चेक करे ? क्या होता है यह Pan Card ?

Duration for changing name and surname - नाम और सरनेम बदलने की अवधि  – 

 इस प्रक्रिया को पूरी करने में दो चरण रहते हैं। पहले चरण में NEWSPAPER में नाम आता है और इसमें कम से कम 3 से ४ दिन का समय लगता है और दूसरे चरण में लगभग 2 सप्ताह का समय लग जाता है।   गजट यानी राजपत्र सप्ताह में एक बार ही निकलता है। पेपर निकलने के 6 महीने बाद ही फिर से राजपत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।


 How to change name in Educational document?  – शैक्षिक दस्तावेज़ में नाम कैसे बदलें? -

अगर आप किसी यूनिवर्सिटी का सेंटर बोर्ड में अथवा किसी स्कुली दस्तावेज मे अपना नाम या सरनेम बदलना चाहते हैं, तो नाम बदलने की प्रक्रिया के बाद गजट (राजपत्र) की कॉपी के साथ आप अपना नाम और सरनेम बदलवा सकते हैं। इसके लिए गजट की कॉपी का होना अनिवार्य होगा। इसके बाद आप अपना नाम और सरनेम आसानी से  बदल सकते हैं। लेकिन (राजपत्र ) Gazette | याद रखे CBSE सीबीएसई बोर्ड  इस मामले में गजट की मान्यता स्वीकार नहीं करती और नाम भी नहीं बदलती है।

Paytm Payments Bank के अधिकृत बँक प्रतिनिधी कैसे बने ?

Paytm Fastag , सबसे Fast सबसे आसान जाने कैसे ?

Liquor License क्या है ? और कैसे बनवाये केवल 1 से 7 दिनो के भीतर ?

Mantra Finger Print Device E2 discount में यहा से खरीदे  ?

Morpho Finger Print Device सबसे सस्ता FREE RD सर्विस के साथ ?

UDID कार्ड - दिव्यांग जनो के लिये वरदान , भारत सरकार कि नयी सुविधा 

किसान Credit Card किन किसानो को मिलेगा  ?

गजट यांनी राजपत्र  के माध्यम से नाम बदलने की यह प्रक्रिया कठिन नहीं है। वैसे भी देखा जाता है कि लोग सामान्यत खुद का नाम नहीं बदलते हैं, जब बहुत ज्यादा नाम बदलने की आवश्यकता हो ऐसे में इस प्रक्रिया के माध्यम से Name, Gender , Surname, Religion, Date of Birth  बदला जा सकता है। प्रक्रिया पूर्ण होने तक इस बात पर ध्यान दिया जाता है कि किसी भी तरह से जानकारी अधूरी ना हो। नाम और सरनेम बदलने की प्रक्रिया तभी करनी चाहिए, जब परिवार के सदस्यों का भी राजीनामा हो। इस प्रक्रिया के माध्यम से आप लाभ उठा सकते हैं और अपने कार्य को आगे बढ़ा सकते हैं।



telegram-setumitra-follow-us-join-us-vaibhav-traders-setuamravati-shegaon-naka-amravati


____________________________________________________


whatsapp-new-telegram-setumitra-follow-us-join-us-vaibhav-traders-setuamravati-shegaon-naka-amravati




__________________________________________________________________________________



वैभव ट्रेडर्स एंड सेतु सुविधा केंद्र , अमरावती

ब्लॉग और सोशल मिडिया पर हमसे जुडे .
नयी सरकारी योजनाए और जानकारी , सीएससी , सेतु एवं महा ई सेवा केंद्र सम्बंधी नए अपडेट्स अब घर बैठे एक क्लिक पर.
पसंद आये तो LIKE, SHARE , FOLLOW और COMMENT ज़रूर करे

 -कृपया हमसे जुडे 

No.Social MediaSubscribe Us
1.Blog & WebsiteClick Here
2.Facebook PageClick Here
3.Google SearchClick Here
4.Telegram Channel GroupClick Here
5.Whatsapp ChatClick Here
6.Twitter HandleClick Here
7.Youtube ChannelClick Here
8.PinterestClick Here
9.Follow BlogClick Here
10.Google ReviewsClick Here
11.Google LocationClick Here
12.Facebook Public GroupClick Here
13.India Mart CatalogClick Here
14.Just Dial CatalogClick Here
15.Whatsapp CatalogClick Here
 

कृपया शेयर करे और दुसरो को मदत करे.

Vaibhav Mendhe

Central and State Government Approved Central Gov. License - 560653600011 State Gov. License - 82503400980269057891 Banking License Number - 1A731464 SBI HDFC ICIC Bank Grahak Seva Kendra Aaple Sarkar Seva Kendra / Setu Suvidha Kendra / Customer Service Point / CSP / Grahak Seva Kendra / Passport and Pan Card Center / PAYTM payments Bank (deposit,withdrawal) / Aadhar Center / Stationery and Paper Supplier / Copiers (Xerox) Printing Services / MSEB Mahavitran Bill Collection Center / LIC Premium / Loan / EMI collection Center / Aadhar pay services / online forms / KYC Center / Defence Ministry Ex-Serviceman Center / MSRTC Smart card Half Ticket (ST Smart card Center) / Fastag - Electronic Toll collection system Paytm KYC Center Karja Mafi 2021

Post a Comment

Please Do Not Post Any Spam Link , Adult Content , Political Content,illegal activities,against Government or any person ,Misleading Content, Abuse or Abusive Language , Teasing content in Comment, Posting such content or comments leads to take legal actions against on you, Thanking you......

Previous Post Next Post