Mazi Kanya Bhagyashri Yojna - माझी कन्या भाग्यश्री योजना - Maharashtra 2022

 माझी कन्या भाग्यश्री योजना  महाराष्ट्र राज्य | माझी कन्या भाग्यश्री योजना आवेदन फॉर्म महाराष्ट्र राज्य | Mazi Kanya Bhagyashri Yojna Application form | महाराष्ट्र राज्य  माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लाभ

 

 

mazi-kanya-bhagayshri-yojna-maharashtra-rajya-setumitra-beti-padhao-beti-bachao-pm-modi-yojna-sarakari-yojna-mahila-bal-kalyan-vikas-vibhaag-setu-maha-e-seva

 

महाराष्ट्र राज्य की और से चलाई जाने वाली माझी कन्या भाग्यश्री योजना का शुभारम्भ महाराष्ट्र सरकार द्वारा  1 अप्रैल 2016 को लड़कियों के अनुपात याने लिंक स्तर में सुधार करने और महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए किया गया था इस विशेष बेटियों के लिए चलाये जानेवाले योजना के अंतर्गत राज्य के जो माता या पिता एक उनकी लड़की के जन्म होने के बाद 1 वर्ष के भीतर ही अगर नसबंदी करवा लेते है तो उन्हें सरकार द्वारा 50 ,000 रूपये की धनराशि का भुगतान बैंक में उस बालिका के नाम पर 50,00 जमा की जाएगी रुपये  (50, 000 rupees deposited in the bank by the name of  girl child )  । Mazi Kanya Bhagyashri Yojna 2022 के तहत अगर माता पिता अपनी दूसरी बेटी के जन्म के बाद अगर परिवार नियोजन अपनाया है तो नसबंदी कराने के बाद दोनों लड़कियों के नाम पर बैंक खातो में 25000-25000 रुपये जमा कराये जायेंगे। यह योजना महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग द्वारा चलायी जाती है |

 

महत्वपूर्ण मुद्दे जो की आज हम हमारे इस आर्टिकल  में विस्तार से देखेंगे और उसे पूरी तरह से समजने का प्रयास करेंगे -          

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2022

MKBY 2022 का उद्देश्य

Key Point of MKBY 2022

 माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम महाराष्ट्र 2022

माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम 2022 महाराष्ट्र के लाभ

 Mazi Kanya Bhagyashri Yojna 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता )

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 में आवेदन किस प्रकार करे?

 

Mazi Kanya Bhagyashri Yojna  के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य के एक ही व्यक्ति की दोनो बेटियों को भी यह लाभ महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग द्वारा प्रदान किया जायेगा । Mazi Kanya Bhagyashri Yojna 2022 के तहत माता पिता को अपनी एक बेटी के जन्म के बाद 1 वर्ष के भीतर ही नसबंदी करवानी (Sterilization of parents to be done within 1 year) होगी और अगर माँ बाप दूसरी बेटी चाहते है और उनके दुसरे बेटी के जन्म के पश्चात उनको जन्म के 6 महीने के भीतर नसबंदी करनी अनिवार्य है । इस योजना के तहत पहले गरीबी रेखा से नीचे के परिवार (BPLBelow Poverty Line ) जिनकी वार्षिक आय (income) 1 लाख रुपये तक थी, वह लोगइस योजना याने Mazi Kanya Bhagyashri Yojna Maharashtra 2022 के लिए पात्र थे। लेकिन अब २०२२ में महाराष्ट्र राज्य महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग की नयी निति के अनुसार इस योजना के तहत बेटियों के परिवार की वार्षिक आय को 1 लाख रूपये से बढ़ा कर अब 7.5 लाख रूपये कर दिया गया है । याने इस माध्यम से अधिक से अधिक परिवार इस योजना का लाभ उठा पाएंगे |  महाराष्ट्र में अब  जिन परिवार की वार्षिक आय 7.5 लाख रूपये (Annual family income Rs 7.5 lakh) है भी इस योजना के पात्र होंगे ।



माझी कन्या भाग्यश्री योजना

Mazi Kanya Bhagyashri yojna 2022 का उद्देश्य -

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि अपने यहाँ पर बहुत से लोग ऐसे है जो 21 वि शताब्दी में भी लड़कियों को बोझ समझते है और लड़कियों की भ्रूण हत्या कर देते है जो की सरासर गलत बात है और लड़कियों को अधिक पढ़ने नहीं देते इस परेशानियों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने इस Mazi Kanya Bhagyashri yojnaa 2022 को शुरू किया गया है इस योजना के ज़रिये लड़कियों का लडको के मामले में अनुपात में सुधार लाना, लिंग निर्धारण जैसी अन्याय पूर्वक समाज प्रथाओ को रोकना व कन्या भ्रूणहत्या को रोकना । इस Mazi Kanya Bhagyashri yojnaa 2022 के ज़रिये लड़कियों को शिक्षा की ओर बढ़ावा ज्यादा से ज्यादा देना और राज्य के लोगो की नकारात्मक सोच जो की उसी समाज के लिए आगे चल कर हानि कारक है उस को बदलना ।इस योजना के ज़रिये बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाना यही महाराष्ट्र शासन का लक्ष है ।



 

Mazi Kanya Bhagyashri yojna 2022 

राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत लड़की को योजना के ब्याज का पैसा नहीं मिलेगा । पहली बार जब कन्या 6 साल की हो तब और जब दूसरी बार लड़कियाँ 12 साल की होंगी तब ब्याज का पैसा मिलेगा । जब भी लड़की 18 वर्ष की पूरी हो जाएगी तब वह लड़की पूरी राशी प्राप्त करने की हक़दार होगी , जमा की जाने वाली रही लडकियों के बैंक खतो में जमा की जायेगी , । (whe the girl child completes 18 years, then that girl will be entitled to receive the full amount of mazi kanya bhagayshri Yojnaa.) माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम 2022 महाराष्ट्र राज्य का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए लड़की कम से कम 10 वी कक्षा पास होनी चाहिए और लड़की का अविवाहित होना जरुरी है । राज्य के जो माता पिता इस योजना के अंतर्गत पात्र बनाना चाहते है तो उन्हें खुद का आवेदन करना होगा ।

 

इस योजना के तहत खुद लड़की या उसकी माँ या पिताजी के नाम पर Bank Account किसी भी Nationalize Bank में  खोला जायेगा । इस अकाउंट में ही राज्य सरकार द्वारा समय समय पर जिस बालिकाके नाम से खाता खोला गया है उस बालिका के नाम पर धनराशि जो है वह बैंक अकाउंट में स्थान्तरित की जाएगी |



माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम महाराष्ट्र राज्य 2022 के लाभ

  1. आईये अब जानते है माजी कन्या भाग्यश्री योजना के क्या क्या लाभ है ? और उन्हें कैसे राज्य सर्क्कार से हासिल किया जा सकता है ?  
  2. इस योजना का लाभ एक परिवार की एक या दो बेटियों को प्रदान किया जायेगा ।
  3. माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम 2022 के तहत लाभार्थी लड़की व उसकी माँ / पिताजी  के नाम पर नेशनल बैंक  में ही जॉइंट अकाउंट का खाता खोला जायेगा जोकि दोनों के नाम पर होगा और दोनों को इसके तहत एक लाख रूपये का दुर्घटना बीमा और 5000 रूपये का ओवर ड्राफ्ट का लाभ भी दिया जाएगा ।
  4. भाग्यश्री योजना के अनुसार योजना के अनुसार यदि एक यानि पहली लड़की के जन्म के पश्चात Family Planning (नसबंदी) करवा लेते हैं तब राज्य सरकार द्वारा 50,000 रुपए आपको दिए जाएंगे।
  5. यदि 2 लड़कियों के जन्म के पश्चात आप Family Planning करवा लेते हैं। तो सरकार द्वारा 25-25 हजार रुपए दोनों बालिकाओ को दिए जाएंगे।
  6. Mazi Kanya Bhagayashri yojna 2022 के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि का उपयोग लड़की की शिक्षा के लिए किया जा सकता है जो उसके आने वाले कल के लिए बेहद उपयुक्त है ।
  7. महाराष्ट्र राज्य के अधिक से अधिक परिवार जिनको 1 या 2 बेटिया है वह इस योजना का लाभ उठा सके इस लिए सरकार द्वारा अब पुरे परिवार की वार्षिक आय सीमा को 1 लाख रूपये से बढ़ा कर 7 .5 लाख रूपये कर दी गयी है ।
  8. इस योजना के अनुसार जो नियम बनाये गए है उनका कडाई से पालन करना होगा , लड़कियों के माता या पिता को एक लड़की के पैदा होने के 1 वर्ष के भीतर या फिर दूसरी लड़की पैदा होने के 6 महीने के भीतर नसबंदी करवाना अनिवार्य होगा।

Mazi Kanya Bhagyashri Yojna 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता )

आये अब देखे की इस योजना के लिया क्या दस्तावेज लगेंगे और उसके लिए क्या पात्रता होनी चाहिए ?


  • आवेदक महाराष्ट्र राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • अगर किसी व्यक्ति की दो लड़कियां हैं तो वह माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 के तहत राज्य सरकार को आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • यह बात विशेष रूप से ध्यान रखनी होगी की यदि आवेदनकर्ता को तीसरा बच्चा हो जाता है तो पहले से जन्मीं दोनों लड़कियों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।



दस्तावेज - 

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • माता / पिता या लड़की का बैंक अकाउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो


          माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 में आवेदन कैसे करे?

          चलिए जिसकी आप प्रतीक्षा कर रहे है उस बारे में अब अंत में जानते है की इस योजना का कैसे आवेदन/ नोंदणी / Registration किया जा सकता है ?


          राज्य के जो  भी इच्छुक लाभार्थी इस २०२२ के योजनाके तहत आवेदन करना चाहते है तो उन्हें महाराष्ट्र शासन विभाग की महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग Official Website  पर जाकर माझी कन्या भाग्यश्री योजना की Application Form PDF को डाउनलोड करना होगा । यह फॉर्म आपको आपके नजदीकी महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग में भी जाने पर मिल जाएगा |
           आवेदन फॉर्म डाउनलोड या विभाग से ले आने पश्चात आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता ,माता पिता का नाम ,बालिका की जन्मतिथि ,मोबाइल नंबर आदि को सही से भरना होगा । सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को उस फॉर्म के साथ अटैच करके अपने नज़दीकी महिला और बाल विकास विभाग के कार्यालय में जाकर जमा कर देना होगा । क्यों की महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग ही आपको इस योजना का लाभ देने में सक्षम है | अगर आप सोचते है की कोई ऑनलाइन आवेदन करके आप इस योजना का लाभ ले सकते है तो आप गलत है |
           इस तरह आपका महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा लडकियों के लिए चालाये जाने वाली योजना माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 में  आवेदन पूरा हो जायेगा ।

          आशा करते है की आपको हमारा आज का लेख बहुत पसंद आया होगा , अगर कोई सवाल होतो आप हमें comment सेक्शन में लिख सकते है |

          anya samriddhi yojana post office
          sukanya samriddhi yojana in sbi


          ___________________________________________________________________________



          telegram-setumitra-follow-us-join-us-vaibhav-traders-setuamravati-shegaon-naka-amravati

          ____________________________________________________


          whatsapp-new-telegram-setumitra-follow-us-join-us-vaibhav-traders-setuamravati-shegaon-naka-amravati



          __________________________________________________________________________________



          वैभव ट्रेडर्स एंड सेतु सुविधा केंद्र , अमरावती
          ब्लॉग और सोशल मिडिया पर हमसे जुडे .
          नयी सरकारी योजनाए और जानकारी , सीएससी , सेतु एवं महा ई सेवा केंद्र सम्बंधी नए अपडेट्स अब घर बैठे एक क्लिक पर.
          पसंद आये तो LIKE, SHARE , FOLLOW और COMMENT ज़रूर करे

           -कृपया हमसे जुडे 

          No.Social MediaSubscribe Us
          1.Blog & WebsiteClick Here
          2.Facebook PageClick Here
          3.Google SearchClick Here
          4.Telegram Channel GroupClick Here
          5.Whatsapp ChatClick Here
          6.Twitter HandleClick Here
          7.Youtube ChannelClick Here
          8.PinterestClick Here
          9.Follow BlogClick Here
          10.Google ReviewsClick Here
          11.Google LocationClick Here
          12.Facebook Public GroupClick Here
          13.India Mart CatalogClick Here
          14.Just Dial CatalogClick Here
          15.Whatsapp CatalogClick Here
           

          कृपया शेयर करे और दुसरो को मदत करे.

          Vaibhav Mendhe

          Central and State Government Approved Central Gov. License - 560653600011 State Gov. License - 82503400980269057891 Banking License Number - 1A731464 SBI HDFC ICIC Bank Grahak Seva Kendra Aaple Sarkar Seva Kendra / Setu Suvidha Kendra / Customer Service Point / CSP / Grahak Seva Kendra / Passport and Pan Card Center / PAYTM payments Bank (deposit,withdrawal) / Aadhar Center / Stationery and Paper Supplier / Copiers (Xerox) Printing Services / MSEB Mahavitran Bill Collection Center / LIC Premium / Loan / EMI collection Center / Aadhar pay services / online forms / KYC Center / Defence Ministry Ex-Serviceman Center / MSRTC Smart card Half Ticket (ST Smart card Center) / Fastag - Electronic Toll collection system Paytm KYC Center Karja Mafi 2021

          Post a Comment

          Please Do Not Post Any Spam Link , Adult Content , Political Content,illegal activities,against Government or any person ,Misleading Content, Abuse or Abusive Language , Teasing content in Comment, Posting such content or comments leads to take legal actions against on you, Thanking you......

          Previous Post Next Post